logo
 

top

हमारा परिचय >समूह की कम्पनियां

इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कम्पनी लिमिटेड (IIFCL)

IIFCL की स्थापना 2006 में भारत सरकार द्वारा इस मुख्य उद्देश्य के साथ की गई थी कि इससे इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कम्पनी लिमिटेड (IIFCL) नामक एक ’विशिष्ट उद्देश्य संवाहक’ (Special Purpose Vehicle) के माध्यम से, जिसे मोटे तौर पर SIFTI के रूप में संदर्भित किया जाता है, ’ठोस अवसंरचनात्मक परियोजनाओं के लिए वित्त-प्रबंधन योजना’ (Scheme for Financing Viable Infrastructure Projects) द्वारा ठोस अवसंरचनात्मक परियोजनाओं हेतु दीर्घकालिक वित्तीय सहायता के लिए एक प्रणाली स्थापित हो सकेगी। IIFCL से वित्तीय सहायता हासिल करने की पात्रता रखने वाले सेक्टरों में शामिल हैं 1 मार्च 2012 को इंफ्रास्ट्रक्चर सम्बंधी कैबिनेट कमिटी द्वारा प्रस्वीकृत अवसंरचनात्मक उप-क्षेत्रों की संगत सूची। इनमें शामिल हैं: परिवहन, ऊर्जा, जल, स्वच्छकारिता, संचार, सामाजिक एवं वाणिज्यिक अवसंरचनाएं।
http://www.iifcl.org


इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कम्पनी (यूके) लिमिटेड

इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कम्पनी (यूके) लिमिटेड का निगमीकरण फरवरी 2008 में इंगलैंड और वेल्स के रजिस्ट्रार ऑफ कम्पनीज के साथ [कम्पनी नं. 6496661], यू.के. कम्पनीज ऐक्ट 1985 के तहत, भारत में अवसंरचनात्मक परियोजनाओं को लागू करने वाली भारतीय कम्पनियों को ऋण देने अथवा ऐसी परियोजनाओं के लिए उनके बाह्य वाणिज्यिक उधार (External Commercial Borrowings) को, पूर्णत: भारत से बाहर पूंजीगत व्यय हेतु, सह वित्त के लिए किया गया था। यू.के. मनी-लौंडरिंग अधिनियम 2007 के अनुपालन के उद्देश्य से, यह कम्पनी एनेक्सचर-I वित्तीय संस्था के रूप में यू.के. की फाइनेंशियल सर्विसेज अथॉरिटी के साथ पंजीकृत है। IIFC (यू.के.) लिमिटेड की प्राधिकृत पूंजी यू.एस. डॉलर 500 मिलियन है और कम्पनी की वर्तमान पेड-अप (भुगतान-कृत) पूंजी यू.एस. डॉलर 50 मिलियन है।
http://www.iifc.org.uk


IIFCL ऍसेट मैनेजमेंट कम्पनी लिमिटेड

IIFCL ने IIFCL म्यूचुअल फंड की स्थापना की है और IIFCL ऍसेट मैनेजमेंट कम्पनी लिमिटेड (IAMCL) को भी संवर्द्धित किया है। IAMCL का संवर्द्धन इस उद्देश्य के साथ किया गया है कि वह म्यूचुअल फंड के रास्ते संस्थापित इंफ्रास्ट्रक्चर डेट फंड/स (IDF) की एक ऍसेट प्रबंधन संस्था के रूप में काम करेगा। IIFCL म्यूचुअल फंड का लक्ष्य है भारत के अवसंरचना क्षेत्र में घरेलू एवं विदेशी निवेशकों को दीर्घकालिक निवेश के लिए एक डोमेन उपलब्ध कराना। IIFCL MF ने SEBI की स्वीकृति प्राप्त की थी और साथ ही IAMCL को IDF के MF के लिए AMC के रूप में कार्य करने की स्वीकृति भी मिली थी।

तदनुसार, IIFCL ने म्यूचुअल फंड के रास्ते करीब रु. 15 बिलियन के निवेश के साथ लगभग US$1 बिलियन का कॉरपस फंड स्थापित करने हेतु अन्य सह-प्रायोजकों/निवेशकों के साथ मिलकर, म्यूचुअल फंड के रास्ते IIFCL म्यूचुअल फंड नामक एक इंफ्रास्ट्रक्चर डेट फंड (IDF) लॉन्च करने के लिए प्रक्रिया आरंभ कर दी है। SEBI (म्यूचुअल फंड्स) अधिनियम, 1996, के अनुपालन के साथ, इंफ्रास्ट्रक्चर डेट फंड्स में महत्वपूर्ण निवेशकों के रूप में IIFCL प्रमुख बैंकों, नॉन-बैंकिंग वित्तीय कम्पनियों, अवसंरचना के क्षेत्र में सक्रिय वित्तीय कम्पनियों और बहुक्षेत्रीय संस्थाओं को आमंत्रित करने के लिए उत्सुक है।
http://www.iifclmf.com